बुधवार, 30 सितंबर 2009

मौला रूखसाना सी बिटिया ही दीजौ

जम्मू से 180 किलोमीटर दूर एक गांव की बेटी रूखसाना है जुर्म को मजहब मान बैठे पाकिस्तान में प्रशिक्षित आतंकवादियों को उन्हीं की क्लाशिनकोव की गोलियां से ढेर कर पूरे देश का सर गर्व से उंचा कर दिया है। इस घटना से हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तरप्रदेश के उन लोगों की आंखें खुल जाना चाहिए जो बेटियों को जन्मते ही मार डालने में यकीन रखते हैं और बेटों की चाहत रखते हैं। उनकी आंखें खुल जाना चाहिए जो परवरिश से लेकर शिक्षा दीक्षा तक में बेटों को बेटियों से ज्यादा तरजीह देते हैं। जो पूजा तो दुर्गा की करते हैं लेकिन देवी से कामना पुत्र जन्म की करते हैं, जो बेटी के जन्म पर शोकाकुल तक हो उठते हैं। यहां तक की अपनी बेटी के यहां बेटी पैदा होने पर मातमी मुद्रा में आ जाते हैं। अपने माता पिता को आतंकवादियों के हाथों पिटता देख रणचंडी बनी रूखसाना ने शौर्य का प्रतिमान स्थापित किया है, वह देश की सभी बेटियों के लिए मिसाल बन गया है। जिन हाथों ने कभी घरेलू कामकाज में इस्तेमाल होने वाले छिटपुट हथियारों के सिवाय कभी कोई हथियार न उठाया हो, जिसने कभी एके 47 या कोई और शस्त्र सुना देखा न हो, उस लडकी में इतनी ताकत आखिर कहां से आ गई कि उसने प्रशिक्षित आतंकवादियों को उन्हीं की बंदूक छीनकर ढेर कर दिया? निसंदेह यह अपने माता पिता से असीम प्रेम की ताकत थी जो क्लाशिनोव की ताकत को कुल्हाडी से पछाडने की ताकत बन गई। जम्मू कश्मीर सरकार और केंद्र सरकार को चाहिए कि वह न केवल आतंकवाद के खिलाफ बल्कि बेटियों को लेकर देश के कुछ हिस्सों और समाजों में कमतरी की भावना को खत्म करने के लिए रूखसाना को ब्रांड एंबेसेडर बनाएं। रूखसाना की हिम्मत, माता पिता से प्रेम की खातिर आतंकवादियों से जूझना और जीतना, एक अर्थ में श्रवण कुमार की मात-पिता भक्ति के दर्जे से भी उंची हो गई है। रूखसाना को मेरा सलाम, शाबाश बहन हमें तुम पर नाज है।

8 टिप्‍पणियां:

हिमांशु । Himanshu ने कहा…

रुखसाना पर नाज है हमें भी । आभार इस प्रसंग को बाँटने के लिये ।

राज भाटिय़ा ने कहा…

काश ऎसी बेटी हर घर मै हो, रुखसाना बिटिया पर हम सब को नाज होना चाहिये, लेकिन क्या हमारी सरकार इस बिटिया को कोई इनाम देगी????
आप का धन्यवाद

truefeelings ने कहा…

Wakai ye misal hai sabke liye. Mai Aapse sahmat hoon Rukhsana ko brand ambassador hona chahiye atankvad ke khilaf jaari ladai me.

truefeelings ने कहा…

Wakai ye misal hai sabke liye. Mai Aapse sahmat hoon Rukhsana ko brand ambassador hona chahiye atankvad ke khilaf jaari ladai me.

Science Bloggers Association ने कहा…

Prerna prad.
-Zakir Ali ‘Rajnish’
{ Secretary-TSALIIM & SBAI }

vinay ने कहा…

गजब की वीरता,वाह रूखसाना सलाम ।

फ़िरदौस ख़ान ने कहा…

रुख़साना को हमारा सलाम...

Neeraj ने कहा…

Rukhsana mai ma Shakti ki takat aa gayeethi. Esi karan Durga ki Puja ki Jati hai, Samaj Se Kuruti Mitana avashyak hai,